ईवीएम मशीन में लालटेन के आगे का बटन ही नहीं था लेकिन फिर भी 3 घंटे तक लगातार वोटिंग चलती रही

वैसे जब जब चुनाव होते हैं तो ईवीएम मशीन की गड़ बड़ियां की खबरें हमारे सामने आ जाते हैं लेकिन इस बार बिहार चुनाव हैं और प्रत्याशी भरपूर कोशिश कर रहे हैं लेकिन वही मुंगेर जिले की सदर विधानसभा सीट पर एक बूथ पर ईवीएम मशीन में लालटेन के आगे बटन ही नही था। लेकिन बटन ना होने के बावजूद भी इस बूथ पर 3 घंटे से ज्यादा वोटिंग चलती रही। शिकायत करने के 3 घंटे बाद ईवीएम को बदला गया।

लालटेन

लेकिन 3 घंटे तक इस बूथ पर मतदान होता रहा मतदाता वोट डालते रहे। और मतदाता ऐसी स्थिति में वोट डालते रहे जबकि चुनाव चिन्ह लालटेन के आगे का ईवीएम में बटन ही नहीं था। शुरू के 3 घंटे तक लालटेन वाले उम्मीदवार को एक भी वोट नहीं गया। बाद में जब इस मामले का पता आरजेडी के उम्मीदवार अवनीश कुमार को पता चला। तो उन्होंने यह आरोप लगाया कि एक तरफा वोटिंग कराए जा रहे हैं।

ईवीएम पर पहले भी सवाल उठ चुके हैं और सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो मौजूद है जिसमें ईवीएम की ग ड़बड़ी या दिखाई जा रही हैं पहले सुनने में यह आया था कि अगर बटन किसी को भी दबाओगे लेकिन वोट बीजेपी को ही जाएगा और ऐसा कई वीडियो में देखा गया लेकिन अब बिहार चुनाव होने जा रहे हैं जनता एक अपना नया उम्मीदवार चुनने जा रही है। और वह अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहती है।

वैसे तो चुनाव दिवस को लोकतंत्र का पर्व कहा जाता है लेकिन इसी लोकतंत्र के पर्व पर अगर आपके सामने गड़ बड़ियां नजर आए तो आप क्या सोचेंगे। हालांकि ईवीएम का मामला यह कोई नया नहीं है पहले भी इस प्रकार की ढेरों खबरें सोशल मीडिया पर भरी हुई हैं। लेकिन सवाल एक और भी है आखिरकार विपक्ष की पार्टियों के साथ ही ईवीएम में ग ड़बड़ी  क्यों पाई जाती हैं ऐसा कई बार देखा जा चुका है।