बड़ी खबर : पब्जी समेत 118 चीनी ऐप्स पर भारत सरकार ने लगाया प्रतिबंध , पहले भी चीनी एप पर लग चुका है प्रतिबंध

इस वक्त भारत और चीन सीमा विवाद काफी समय से चल रहा है। लेकिन पहले भी भारत सरकार ने चाइनीस ऐप को बैन किया था जिसमें टिकटोक और कई बड़े ऐप शामिल थे। लेकिन अब केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने पब्जी गेम के साथ-साथ 118 चाइनीस एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पहले भी भारत सरकार 59 चाइनीस ऐप पर प्रतिबंध लगा चुका है जब जून के महीने में गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के साथ झड़प हुई थी।


पब्जी और टिक टॉक जैसे तमाम ऐसे ऐप हैं जिन्हें भारत में युवा सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि जब सीमा पर भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई तब भारत के कुछ मीडिया चैनल पहले के वीडियो चलाने लगे। आज तक चैनल के एंकर ने अपने कार्यक्रम में एक वीडियो को चलाया लेकिन इस वीडियो का वर्तमान के समय से कोई लेना-देना नहीं था। जिसका खुलासा ऑल्ट न्यूज़ ने किया है ।

लेकिन उस वीडियो को लेकर तमाम खबरें चलाई गई प्राइम टाइम भी किया गया। लेकिन प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत चाइनीज ऐप्स मौजूद थे जिन्हें आप इस्तेमाल में लेते थे । लेकिन अब उनसे पब्जी समेत 118 एप्स को भारत सरकार द्वारा बैन किया जा चुका है जिसमें कुछ चैट के ऐप भी मौजूद हैं और कुछ दिन उसके ऐप भी मौजूद हैं कुछ मोबाइल एंटीवायरस से रिलेटेड है। तींस एडिटर फोटो एडिटर इन तमाम चाइनीस ऐप पर भारत सरकार ने प्रतिबंध लगाया है ।

जब जून के महीने में गलवान में भारत और चीनी सैनिकों के बीच जो हुआ और जिसने हमारे 20 जवान शहीद हो गए थे उस वक्त भारत सरकार ने 59 चाइनीस एप्स को बैन किया था उसके बाद 28 जुलाई को 47 ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया। और आज सबसे बड़े चाइनीज एप पब्जी समेत 118 चाइनीज पर भारत सरकार ने बैन लगा दिया है भारत सरकार अभी तक कुल 224 चाइनीज ऐप्स को बैन कर चुकी है।