क्या सर्दियों में ज्यादा फैलेगा कोरोनावायरस , एक स्टडी से पता चला है कि सर्दियों के मौसम में तेजी से कोरोनावायरस , पढ़े पूरी खबर

पूरी दुनिया में कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है लेकिन अभी 3 देशों में कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है पहले नंबर पर अमेरिका दूसरे नंबर पर ब्राजील और तीसरे नंबर पर भारत में कोरोनावायरस संक्रमण फैल रहा है। कई देश ऐसे हैं जिन्होंने कोरोनावायरस के प्रति दिन आने वाले आंकड़ों पर काबू किया है इटली , स्पेन , ईरान , तुर्की , न्यूजीलैंड , ऐसे तमाम देश है जिन्होंने कोरोनावायरस संक्रमण पर काबू किया है।


वहीं अगर अमेरिका की बात की जाए तो अमेरिका में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं अगर आप अमेरिका के प्रतिदिन आने वाले आंकड़ों के ग्राफ को देखेंगे तब उसमें लगातार मामले बढ़ते हुए नजर आएंगे 19 जुलाई को अमेरिका में लगभग 63000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। और अमेरिका कोरोनावायरस संक्रमण में विश्व में पहले स्थान पर है।

वहीं अगर ब्राजील के प्रतिदिन कोरोनावायरस संक्रमण के आंकड़ों के ग्राफ को अगर देखा जाए तो मामले घटते बढ़ते नजर आएंगे लेकिन ब्राजील में 19 जुलाई को 23000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। 16 जुलाई को ब्राजील में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले 46 हजार से ज्यादा आए थे। लेकिन 19 जुलाई को ब्राजील में कोरोना वायरस के मामले लगभग 23 हजार से ज्यादा आए हैं जो कि पहले से कम है।

भारत इस समय कोरोनावायरस संक्रमण के मामले में तीसरे स्थान पर हैं और भारत में भी लगातार कोरोनावायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं आंकड़ों का ग्राफ अगर देखा जाए तो वह भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है पिछले 24 घंटे में 40 हज़ार ज्यादा कोरोनावायरस संक्रमित मामले आए हैं । जोकि पहले से कोरोनावायरस संक्रमण के आने वाले मामलों से ज्यादा हैं।

जब भारत में कोरोनावायरस का पहला मामला 30 जनवरी में आया था उस वक्त भी सर्दी पड़ रही थी। उस वक्त भी भारतीय मीडिया चैनलों पर यह खबर आई थी की गर्मी में कोरोनावायरस खत्म हो जाएगा जब गर्म हवाएं चलेंगी गर्म लू चलेगी तब कोरोनावायरस का संक्रमण खत्म हो जाएगा। लेकिन आज गर्मी का मौसम है और कोरोनावायरस के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं यानी जो दावा गर्मी में कोरोनावायरस खत्म होने का किया जा रहा था वह गलत साबित हुआ।

लेकिन अब एक्सपर्टो ने दावा किया है कि सर्दी में कोरोनावायरस का संक्रमण और ज्यादा तेजी से फैलेगा। क्योंकि सर्दियों में खांसी , जुकाम , बुखार होना आम बात है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि अगर किसी को सर्दी जुकाम बुखार हो जाए तो वह कोरोना वायरस संक्रमित ही हो। क्योंकि सर्दियों में खांसी जुकाम बुखार एक साधारण सी बात है। जो बुजुर्ग हैं उन्हें सर्दियों में ज्यादा परहेज करने की जरूरत होगी।

सर्दियों में बुखार जुकाम खांसी ज्यादातर होती ही रहती है लेकिन कोरोनावायरस भी एक संक्रमण ऐसा है जिसके लक्षण जुकाम बुखार खांसी है। और सर्दियों में यह संक्रमण तेजी से फैल सकता है। क्योंकि इस वक्त भी भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है अब 3 महीने बाद सर्दियों के मौसम आ जाएंगे। और रिसर्च करने वालों ने भी संकेत दिए हैं कि सर्दियों में कोरोनावायरस का संक्रमण और तेजी से फैल सकता है। इसलिए साबधान रहिये ।