हमेशा याद आएंगे अभिनेता राजकुमार के फिल्मी डायलॉग , शाही अंदाज में गुजरा बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार का फिल्मी सफर

आज भी कहीं बाजार में या कहीं इंटरनेट पर राजकुमार का फिल्मी डायलॉग अगर सुनाई दे जाए तो कुछ देर रुक कर राजकुमार का फिल्मी डायलॉग सुना जाता है । युवा भी राजकुमार के फिल्मी डायलॉग बेहद को पसंद करते हैं । लेकिन बॉलीवुड की फिल्मों में भी और राजकुमार का अंदाज बड़ा शाही अंदाज रहा है।

फिल्म सूर्या का अगर जिक्र किया जाए। तो सूर्या फिल्म में राजकुमार ने कलेक्टर साहब का रोल किया है। दूसरी तरफ जमींदार का रोल निभाते हुए अमरीश पुरी और कलेक्टर साहब के बीच नोकझोंक हो जाती है। क्योंकि पहले एक मजदूर कलेक्टर साहब के पास अपनी परेशानी सुना जाता है। आज भी उस फिल्म के कई डायलॉग बहुत मशहूर हैं । और उसी वक्त राजकुमार ने एक डायलॉग बोला था कि दिल्ली तक यह बात मशहूर है कि जिसमें राजकुमार कहते हैं की एक जेब में तंबाकू का पाइप और दूसरे जेब में इस्तीफा रहता है।

राजकुमार का यह डायलॉग बहुत मशहूर हुआ था उन्होंने आगे भी इस फिल्म में कहा था कि जिस दिन हम इस कुर्सी पर बैठकर इंसाफ नहीं कर पाएंगे उस दिन हम इसको कुर्सी को छोड़ देंगे । राजकुमार की कई फिल्में आई थी मदर इंडिया ,काजल ,हमराज , दिल एक मंदिर । इन फिल्मों में अभिनेता राजकुमार ने जमकर नाम कमाया और फिल्म इंडस्ट्रीज में अलग जगह भी बनाई।

तिरंगा फिल्म में कई डायलॉग राजकुमार ने ऐसे बोले हैं जो आज भी लोगों की जुबान पर रहते हैं। फिल्म तिरंगा में ब्रिगेडियर सूर्य प्रताप सिंह का रोल अभिनेता राजकुमार ने एक अलग अंदाज में निभाया है। जब भी हमारे देश में चाहे स्वतंत्रता दिवस हो या गणतंत्र दिवस हो तब तब टीवी पर तिरंगा फिल्म को प्रसारित किया जाता है।

अभिनेता राजकुमार का अंदाज इस तरीके का फिल्मों में था उसी तरीके का अंदाज उनके असल जिंदगी में भी था। बताया जाता है जब सन् 1973 में प्रकाश मेहरा की फ़िल्म जंजीर में काम करने का ऑफर राजकुमार को मिला। तो अभिनेता राजकुमार ने यह कहकर उस ऑफर को ठुकरा दिया की प्रकाश मेहरा के सिर से चमेली के तेल की खुशबू आती है । और चमेली के तेल की खुशबू राज कुमार को पसंद नहीं थी

जिस तरीके से अभिनेता राजकुमार फिल्मों में शाही अंदाज में रोल निभाते थे। जिस शाही अंदाज में अभिनेता राजकुमार फिल्मी डायलॉग बोलते थे। वह लोगों को बेहद पसंद आते थे। आज भी जब डायलॉग का जिक्र होता है तो अभिनेता राजकुमार का नाम आता है। आज अभिनेता राजकुमार की 24वीं पुण्यतिथि है।