क्या लॉक डाउन खत्म होने के बाद , पहले जैसे दिन लौट आएंगे , पढ़ें की रिपोर्ट

आज हर भारतवासी के मन में एक ही सवाल है कि क्या लॉक डाउन खत्म होने के बाद पहले जैसे दिन लौट आएंगे। क्या लोग फिर से पहले की तरह शादी हॉल में बड़े-बड़े समारोह भीड़ के साथ शादियां कर पाएंगे क्या बाजार फिर सजने लगेंगे। क्या मेलों में पहले जैसी भीड़ लगा करेगी। बहुत सारे सवाल हैं इसको जानने के लिए हर कोई चिंतित है कि आगे लोग डाउन खत्म होने के बाद जीवन कैसे चलेगा क्या हम पहले की तरह घूम फिर सकेंगे। क्या ऑफिस खुलने लगेंगे और लोग ऑफिसों में काम करने जाने लगेंगे जो लोग नौकरी कर रहे थे और लॉक डाउन की वजह से उन्हें छुट्टियां दे दी गई हैं तो क्या लॉक डाउन के बाद उनका कार्य शुरू होगा। यह कई ऐसे सवाल हैं जिनके बारे में लोग जानने के लिए उत्सुक हैं

आपको बता दें भारत इस समय कोरोनावायरस संकट से जूझ रहा है और गिरती अर्थव्यवस्था के संकट से भी गुजर रहा है। और देश उन नेताओं के नफरतें बयान से भी गुजर रहा है जो इस समाज को बांटकर अपनी दुकान चला रहे हैं। प्राइवेट सेक्टर में जितनी भी कंपनियां हैं और जितने दफ्तर हैं अगर वह दफ्तर राज्य के जिले के ग्रीन जोन में आते हैं तब वह दफ्तर खुलेंगे और कर्मचारी काम पर जा सकेंगे। लेकिन सावधानियां ऐसी ही बरतनी पड़ेगी जैसी इस समय लोग डाउन में बरत रहे हैं यानी कि मास्क भी आपको लगाना पड़ेगा 1 घंटे पर हाथ भी धोने बढ़ेंगे यानी कि ऐसा मान लीजिए कि जैसा आप इस वक्त सावधानियां बरत रहे हैं वैसे ही सावधानियां लोग डाउन खत्म होने के बाद भी करनी पड़ेगी।

जो लोग रेड जोन जिले में आते हैं उन्हें अभी और दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है अभी जब तक उनके जिले में कोरोनावायरस संक्रमित के मरीज रहेंगे तब तक उन्हें कोई काम करने की छूट नहीं मिल सकती। कुछ लोगों का सवाल यह है कि क्या शादियां पहले जैसी हो पाएंगे तो उसका जवाब यह है कि शादी आप पहले जैसी नहीं हो पाएंगे चाहे आप ग्रीन जोन में ही क्यों ना हो शादी आप राज्य सरकार के नियम के अनुसार कर सकते हैं लेकिन पहले जैसे भीड़भाड़ के साथ शादी करना मुश्किल हो पाएगा। ग्रीन जोन में भी बाजार पहले जैसे नहीं लग पाएंगे मेले भी नहीं सच पाएंगे मॉल भी नहीं खुल पाएंगे। सावधानी ऐसी ही बरतनी पड़ेगी जैसी आप इस वक्त बरत रहे हैं।

कुछ लोग यह सोच रहे होंगे कि लॉक डाउन जैसे ही खत्म होगा क्या पहले जैसे दिन लौट आएंगे । तो आपको बता दें कि दिन पहले जैसे दौर के तब लौट पाएंगे जब कोरोनावायरस बिल्कुल खत्म हो जाएगा भारत देश से कोरोनावायरस जैसे संक्रमण का नामोनिशान खत्म हो जाएगा तब भारत में पहले जैसे दिन लौट आएंगे। लेकिन जब तक भारत के किसी भी कोने में कोरोनावायरस संक्रमण के लोग हैं आपको सावधानियां उतनी ही बरतनी पड़ेगी जितनी आप आज लॉक डाउन में बरत रहे हैं। और भारत में जब तक कोरोनावायरस का अंत नहीं हो जाता तब तक पहले जैसे दिन नहीं लौट सकते। और अगर भारत में कोरोनावायरस का अंत हो भी जाता है उसके बाद भी हमें सावधानियां ऐसी ही बरतनी पड़ेगी कि हम आज लॉक डाउन में अपने घरों में बरत रहे है।